What Is The Work Of Upsc In Hindi?

Search NextJob for answers


यूपीएससी में क्या क्या आते हैं?

IPOS- भारतीय डाक सेवा IRAS- भारतीय रेलवे लेखा सेवा IRPS- भारतीय रेलेवे कार्मिक सेवा IRTS- भारतीय रेल यातायात सेवा IRS- भारतीय राजस्व सेवा ITS- भारतीय व्यापार सेवा RPF- रेलवे सुरक्षा बल

Sponsored:Samanya Adhyayan Notes for UPSC Prelims & Mains for 2024 Exam Preparation

BUY NOW

UPSC कैसे तैयार करें?

सबसे पहले एग्जाम की पूरी जानकारी होना जरूरी है। एग्जाम में आने वाले सिलेबस को समझें। रणनीति और अध्ययन की सामग्री को इकट्ठा करें । एकाग्रता के साथ पढ़ाई करें । पढ़ाई के साथ ही साथ लेखन करना भी जरूरी है। बार-बार मोक टेस्ट दीजिए। रोज़ाना न्यूज़ पेपर और मैगज़ीन पढ़ें।

UPSC में कितना समय लगता है?

2 से 3 साल की तैयारी है यूपीएससी परीक्षा के लिए काफी सिविल सेवा परीक्षा के लिए सबसे पहले आपको अपनी 12वीं की पढ़ाई के बाद ही ये डिसिजन ले लेना चाहिए कि आपको सिविल सेवा में जाना है. सिविल सेवा की तैयारी के लिए कम से कम 2 से 3 वर्ष का समय लगता है.

आईएएस में सबसे बड़ा कौन होता है?

UPSC में सबसे बड़ा पद कौन सा है? कैबिनेट सचिव (Cabinet Secretary) IAS का टॉप पद और भारत सरकार का वरिष्ठ सिविल अधिकारी होता है. कैबिनेट सचिव भारतीय प्रशासनिक सेवा का सीनियर एग्जिक्यूटिव होता है जिसे प्राथमिकताओं के क्रम में 11th रैंक पर रखा जाता है.

See also  What Is Cut Off For Upsc Interview Round 2017?

UPSC में इंग्लिश जरूरी है क्या?

यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) क्‍वालिफाई करने के लिए बहुत अच्छी अंग्रेजी की जरूरत नहीं होती है. इसके लिए अंग्रेजी का इतना ही ज्ञान पर्याप्त होता है कि अंगेजी जानने वाला कोई व्यक्ति यदि किसी आम विषय पर कुछ कहे, तो उसे समझ जाएं. या फिर आप कुछ कहना चाहें तो इस तरह कह सकें कि सामने वाला समझ जाए.

UPSC पेपर कितने नंबर का होता है?

उत्तर। यूपीएससी प्रीलिम्स में कुल अंक 400 हैं, जिसमें दो पेपर आयोजित किए जाते हैं, प्रत्येक 200 अंकों के लिए। चूंकि दोनों पेपर वस्तुनिष्ठ प्रकार के होते हैं, इसलिए यूपीएससी परीक्षा के अधिकतम प्राप्त करने योग्य कुल अंक प्राप्त करने की संभावना है।

बिना पढ़े UPSC कैसे निकाले?

यह निष्कर्ष संक्षेप में है कि, आप कोचिंग के बिना भी आईएएस परीक्षा को पास कर सकते हैं लेकिन यह ‘हर कोई’ नहीं कर सकता, क्योंकि यह आपके आत्म-अध्ययन व क्षमता पर निर्भर करता है। यदि आप आत्म-अध्ययन और सेल्फ कॉन्फिडेंस में अच्छे हैं, तो आप बिना किसी कक्षा कोचिंग के भी यूपीएससी की इस परीक्षा में सफलता पा सकते हैं।

IAS कितने साल का कोर्स है?

सिविल सेवा की तैयारी के लिए कम से कम 2 से 3 वर्ष का समय लगता है। आप अपने ग्रेजुएशन के दिनों से ही इसकी तैयारी शुरू कर दे। इस परीक्षा की तैयारी की शुरूआत NCERT की किताबों का अध्ययन करने से करे। इसके अलावा सिविल सेवा परीक्षा का पूरा सिलेबस अपने साथ रखे और उसके अनुसार ही तैयारी करे।

UPSC के लिए कितने साल की तैयारी आवश्यक है?

IAS की तैयारी के लिए एक वर्ष पर्याप्त से अधिक है। यदि कोई सही मार्गदर्शन और यूपीएससी परीक्षा की रणनीति के साथ अच्छी तैयारी करता है तो उसे आईएएस परीक्षा के लिए कोचिंग में शामिल होने की आवश्यकता नहीं है।

See also  Can I Change My Graduation Percentage After Upsc Prelims Exam?

1 साल में कितने लोग आईएएस बनते हैं?

जाने हर साल कितने IAS ऑफ़िसर नियुक्त किये जाते है देश में IAS की कुल संख्या तो आप जान गए होंगे लेकिन हम आपको बताने जा रहे है कि हर साल देश में 108 पदों पर IAS ऑफिसर की नियुक्ति की जाती है।