What Do You Mean By Upsc In Hindi?

UPSC परीक्षा का अर्थ क्या है?

UPSC (Union Public Service Commission) द्वारा केंद्र सरकार की प्रथम श्रेणी की सेवाओं के लिये परीक्षाओ का आयोजन किया जाता है। भारतीय प्रशासनिक सेवा के लिये परीक्षा आयोजित करने का दायित्व संघ लोक सेवा आयोग को सौंपा गया है।

upsc . में कितने सदस्य हैं

संघ लोक सेवा आयोग (usa) में एक अध्यक्ष और दस सदस्य होते हैं। आयोग के अध्यक्ष और सदस्यों की सेवा के नियम और शर्तें संघ लोक सेवा आयोग (सदस्य) विनियम, 1969 द्वारा शासित हैं।

यूपीएससी का कार्य क्या है?

संविधान के अनुच्छेद 320 के तहत आयोग के कार्य हैं: संघ की सेवाओं में नियुक्ति के लिए परीक्षा आयोजित करना। साक्षात्कार के माध्यम से चयन द्वारा सीधी भर्ती। पदोन्नति/प्रतिनियुक्ति/आमेलन पर अधिकारियों की नियुक्ति।

upsc . का फुल फॉर्म है

यूपीएससी का फुल फॉर्म संघ लोक सेवा आयोग है। यूपीएससी परीक्षा के अर्थ को समझने के लिए, उम्मीदवार सिविल सेवा परीक्षा पृष्ठ पर जा सकते हैं। UPSC भारत की केंद्र और राज्य सरकार के तहत 24 सेवाओं के लिए राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा आयोजित करता है।

IPS कितने साल का कोर्स है?

u.s.a. परीक्षा पास करने के अलावा स्‍टेट percent एग्‍जाम पास करके भी IPS ऑफिसर बना जा सकता है। स्‍टेट लेवल का एग्‍जाम पास करने के बाद SP बनने में आठ से 10 साल का समय लगता है। ट्रेनिंग: चयनित उम्‍मीदवारों को एक साल की ट्रेनिंग के लिए पहले मसूरी और फिर हैदराबाद भेजा जाता है।

See also  How To Cover Current Affairs Backlogs Upsc?

UPSC prelims में कितने पेपर होते हैं?

यूपीएससी प्रीलिम्स में कुल अंक four hundred हैं, जिसमें दो पेपर आयोजित किए जाते हैं, प्रत्येक 2 hundred अंकों के लिए। चूंकि दोनों पेपर वस्तुनिष्ठ प्रकार के होते हैं, इसलिए यूपीएससी परीक्षा के अधिकतम प्राप्त करने योग्य कुल अंक प्राप्त करने की संभावना है।

UPSC में कितना रैंक होना चाहिए?

अलग-अलग वर्गो में कितने रैंक तक के विद्यार्थी आईएएस बनेंगे यह कई बातों पर निर्भर करता है। पर यदि पहले एक औसत के तौर पर बात करें तो सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को आईएएस बनने के लिए कम से कम 90 रैंक के अंदर आना चाहिए, ओबीसी और उसके साथ EWS वर्ग के विद्यार्थियों को आईएएस बनने के लिए कम से कम 300 rank के अंदर आना चाहिए।

IAS कौन बन सकता है?

आपको आईएएस के लिए आवेदन करना है तो इसके लिए आपका किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विधालय से स्नातक उतीर्ण होना जरुरी है उसके बाद ही आप इसमें आवेदन कर सकते है एवं अगर आपने स्नातक के अंतिम वर्ष की परीक्षा दी है पर इसका रिजल्ट अभी तक नही आया है तो भी आप इस पद के लिए आवेदन कर सकते है.

आईएएस से बड़ा कौन होता है?

u.s. में सबसे बड़ा पद कौन सा है? कैबिनेट सचिव (cupboard Secretary) IAS का टॉप पद और भारत सरकार का वरिष्ठ सिविल अधिकारी होता है. कैबिनेट सचिव भारतीय प्रशासनिक सेवा का सीनियर एग्जिक्यूटिव होता है जिसे प्राथमिकताओं के क्रम में 11th रैंक पर रखा जाता है.

UPSC के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

आईएएस की तैयारी कैसे करें? – UPSC के लिए योग्यता 2022. जैसा कि ऊपर बताया गया है कि आईएएस की परीक्षा में बैठने के लिए आपको किसी भी विषय में स्नातक/ ग्रेजुएट होना आवश्यक है। यदि आप 12वीं के बाद सीधे आईएएस की तैयारी करना चाहते है तो आपको स्नातक के लिए ऐसे विषय का चयन करना चाहिए जो आपको इस परीक्षा में एडवांटेज प्रदान करें।