How To Write In Upsc Main Exam In Hindi?

Search NextJob for answers


UPSC में उत्तर लेखन कैसे करे?

कुशलता से व निर्धारित समय पर निबंध लिखने के लिये निबंधों से उन विषयों का चयन करें जो आपके लिये सबसे अधिक अनुकूल व सुरक्षित हो। इस आधार पर निबंध का चयन न करें, कि किस विषय पर कम या किस विषय के लिये अधिक लिखने की आवश्यकता होगी।

Sponsored:Samanya Adhyayan Notes for UPSC Prelims & Mains for 2024 Exam Preparation

BUY NOW

एक अच्छा उत्तर कैसे लिखें?

एक अच्छे उत्तर की मुख्यत: दो विशेषताएँ होती हैं- प्रामाणिकता तथा प्रवाह। प्रामाणिकता का अर्थ है कि उत्तर में ऐसे ठोस तथ्य और तर्क विद्यमान होने चाहियें जिनसे प्रश्न की वास्तविक मांग पूरी होती हो अर्थात् परीक्षक को उत्तर पढ़कर यह महसूस होना चाहिये कि अभ्यर्थी ने विषय का गंभीर अध्ययन किया है।

UPSC में इंग्लिश जरूरी है क्या?

यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) क्‍वालिफाई करने के लिए बहुत अच्छी अंग्रेजी की जरूरत नहीं होती है. इसके लिए अंग्रेजी का इतना ही ज्ञान पर्याप्त होता है कि अंगेजी जानने वाला कोई व्यक्ति यदि किसी आम विषय पर कुछ कहे, तो उसे समझ जाएं.

UPSC के लिए क्या पढ़ना चाहिए?

सिविल सेवा परीक्षा के लिए सबसे पहले आपको अपनी 12वीं की पढ़ाई के बाद ही ये डिसिजन लें लेना चाहिए कि आपको सिविल सेवा में जाना है। सिविल सेवा की तैयारी के लिए कम से कम 2 से 3 वर्ष का समय लगता है। आप अपने ग्रेजुएशन के दिनों से ही इसकी तैयारी शुरू कर दे। इस परीक्षा की तैयारी की शुरूआत NCERT की किताबों का अध्ययन करने से करे।

See also  What All Books For Upsc In Ncert?

बिना पढ़े UPSC कैसे निकाले?

यह निष्कर्ष संक्षेप में है कि, आप कोचिंग के बिना भी आईएएस परीक्षा को पास कर सकते हैं लेकिन यह ‘हर कोई’ नहीं कर सकता, क्योंकि यह आपके आत्म-अध्ययन व क्षमता पर निर्भर करता है। यदि आप आत्म-अध्ययन और सेल्फ कॉन्फिडेंस में अच्छे हैं, तो आप बिना किसी कक्षा कोचिंग के भी यूपीएससी की इस परीक्षा में सफलता पा सकते हैं।

यूपीएससी में निबंध कितने नंबर का होता है?

निबंध का पेपर कुल 250 अंकों का होता है, जिसमें एक निबंध 125 अंकों का होता है। आपने हमारी वेबसाइट पर कई अन्य लेख भी पढ़े होंगे जिनमें बताया गया है कि IAS मुख्य परीक्षा में निबंध के पेपर की तैयारी कैसे करें। इस लेख में आपको बताने का प्रयास करेंगे कि यूपीएससी परीक्षा के लिए निबंध लिखने की सही शैली क्या है।

UPSC मेंस में कितने पेज दिए जाते हैं?

इस प्रश्न-सह-उत्तर (क्यूसीए) पुस्तिका में 40+3 पृष्ठ हैं। बुकलेट प्राप्त होने के तुरंत बाद, कृपया जांच लें कि इस क्यूसीए बुकलेट में कोई गलत प्रिंट या फटा हुआ या लापता पृष्ठ या आइटम आदि तो नहीं है। यदि ऐसा है, तो इसे एक नई क्यूसीए बुकलेट से बदल दें।

यूपीएससी मेंस में कितने शब्द लिखने हैं?

निबंध के पेपर की समय सीमा 3 घंटे है जिसमें दो निबंधों की शब्द सीमा 1000 से 1200 शब्दों की है, लेकिन वैकल्पिक पेपर के लिए विशिष्ट शब्द सीमा वाले प्रश्न हैं जैसे वैकल्पिक विषयों में 250 शब्द और 250 शब्द, 150 शब्द और सामान्य अध्ययन में 20 शब्द।

किसी उत्तर पर पूरे अंक कैसे मिलते हैं?

Use of the Additional 15 Minutes Judiciously. Set the Priority. Write Brief, to the Point Answers. Choose Questions Wisely. Attempt all the Questions. Don’t Decorate the Answer Sheet. Space out Each word Properly.

See also  Is Ignou History Material Relevant For Upsc?

UPSC कैसे पास करें?

सबसे पहले एग्जाम की पूरी जानकारी होना जरूरी है। एग्जाम में आने वाले सिलेबस को समझें। रणनीति और अध्ययन की सामग्री को इकट्ठा करें । एकाग्रता के साथ पढ़ाई करें । पढ़ाई के साथ ही साथ लेखन करना भी जरूरी है। बार-बार मोक टेस्ट दीजिए। रोज़ाना न्यूज़ पेपर और मैगज़ीन पढ़ें।