How To Prepare Geography For Upsc In Hindi?

Search NextJob for answers


यूपीएससी के लिए भूगोल कैसे शुरू करें?

Read NCERTs: Start out by covering GeographyNCERTs from class VIII to XII. Basic books: Next, thoroughly study the basic books of geography, which includes Certificate Physical and Human Geography by GC Leong and Geography of India by Majid Husain.

Sponsored:Samanya Adhyayan Notes for UPSC Prelims & Mains for 2024 Exam Preparation

BUY NOW

यूपीएससी के लिए भूगोल में क्या पढ़ना चाहिए?

मूल पुस्तकें: इसके बाद, भूगोल की मूल पुस्तकों का अच्छी तरह से अध्ययन करें, जिसमें जीसी लिओंग द्वारा प्रमाणपत्र भौतिक और मानव भूगोल और माजिद हुसैन द्वारा भारत का भूगोल शामिल है ।

यूपीएससी के लिए भूगोल वैकल्पिक कैसे तैयार करें?

योजना, कुरुक्षेत्र, भूगोल और आप जैसी पत्रिकाओं से केस स्टडी करें। कम से कम 10 केस स्टडी तैयार करें जिन्हें संबंधित उत्तरों में शामिल किया जा सके । हालाँकि, उत्तर लिखते समय, सुनिश्चित करें कि केस स्टडी का हवाला देते हुए 5-6 पंक्तियों से अधिक न हो।

यूपीएससी प्रीलिम्स के लिए भूगोल में क्या महत्वपूर्ण है?

यूपीएससी प्रारंभिक भूगोल पाठ्यक्रम चट्टानों के प्रकार: आग्नेय, अवसादी और रूपांतरित चट्टानें । सौर तूफान के प्रकार और प्रभाव। बादलों के प्रकार। ज्वार के प्रकार।

भूगोल में याद कैसे करें?

कम से कम पांच अंकों के ये आसान से प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके दो भाग होते हैं पहले हिस्से में दो अंकों का विश्व मानचित्र पर और दूसरे हिस्से में तीन अंकों का भारत के मानचित्र पर आधारित प्रश्न होता है। – सैम्पल पेपर्स जितने ज्यादा से ज्यादा (बेशक हल किए हुए) लिख सकें, उतना ही याद रख सकेंगे।

See also  What Is Known As Earth's Movement Upsc?

भूगोल में क्या पढ़ाया जाता है?

भूगोल यानी ज्योग्राफी में पृथ्वी और उसके वातावरण की भौतिक विशेषताओं का अध्ययन किया जाता है। इसमें मानव आबादी व संसाधनों का वितरण और राजनीतिक व आर्थिक गतिविधियों का अध्ययन भी शामिल है, क्योंकि ये चीजें जहां पृथ्वी और उसके वातावरण की भौतिक विशेषताओं को प्रभावित करती हैं, वहीं उनसे प्रभावित भी होती हैं।

यूपीएससी में भूगोल से कितने प्रश्न आते हैं?

प्रारंभिक परीक्षा में मानचित्र संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं और यूपीएससी मुख्य परीक्षा में भूगोल के वैकल्पिक विषय के पेपर में भी इसका बहुत महत्व है। सामान्य तौर पर आप प्रारंभिक परीक्षा में मानचित्र अनुभाग से 9 से 10 प्रश्नों की अपेक्षा कर सकते हैं।

यूपीएससी में भूगोल के कितने भाग होते हैं?

भूगोल वैकल्पिक विषय के लिए दो पेपर होंगे। प्रत्येक पेपर में 250 अंक होंगे, जो इसे कुल 500 अंक बनाता है। कोई नकारात्मक अंकन नहीं है। यूपीएससी मुख्य परीक्षा में कुल 9 पेपर होते हैं।

भूगोल क्यों करना चाहिए?

भूगोल के अध्ययन से हमें किसी स्थान की विविधता को समझने तथा समय व स्थान के विषय में पैदा होने वाले भिन्नताओं के कारणों को जानने में सहायता मिलती है।

पहले प्रयास में यूपीएससी कैसे पास करें?

यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए बेसिक्स मजबूत होना जरूरी है. इसमें NCERT का 9वीं से 12वीं तक का सिलेबस बहुत काम आता है. यूपीएससी सीएसई परीक्षा की तैयारी जितनी जल्दी शुरू कर ली जाए, उतना अच्छा है (UPSC Syllabus). ग्रेजुएशन की पढ़ाई के साथ NCERT की 9वीं-12वीं तक की किताबें भी पढ़ते रहें.