How To Get Insight Upsc Material In Hindi?

Search NextJob for answers


UPSC के लिए कौन सी किताब पढ़े?

इतिहास: भारतीय इतिहास के विषय भूगोल: मानव भूगोल के मूल सिद्धांत भारत – लोग और अर्थव्यवस्था विज्ञान: रसायन विज्ञान: यूनिट 16. जीव विज्ञान: यूनिट 8, 9 और 10. अर्थशास्त्र: परिचयात्मक मैक्रोइकॉनॉमिक्स समाज शास्त्र:

Sponsored:Samanya Adhyayan Notes for UPSC Prelims & Mains for 2024 Exam Preparation

BUY NOW

UPSC में सबसे महत्वपूर्ण क्या है?

ऐसे में करेंट अफेयर्स के अलावा, 2 प्रमुख विषय हैं जिनका अध्ययन प्रत्येक UPSC उम्मीदवार को बिना किसी अध्याय को छोड़े करना है। आपको बता दें, ये दो विषय हैं- “इतिहास और राजनीति” बिना इन विषयों को पढ़ने यूपीएससी की तैयारी नहीं की जा सकती।

बिना पढ़े UPSC कैसे निकाले?

यह निष्कर्ष संक्षेप में है कि, आप कोचिंग के बिना भी आईएएस परीक्षा को पास कर सकते हैं लेकिन यह ‘हर कोई’ नहीं कर सकता, क्योंकि यह आपके आत्म-अध्ययन व क्षमता पर निर्भर करता है। यदि आप आत्म-अध्ययन और सेल्फ कॉन्फिडेंस में अच्छे हैं, तो आप बिना किसी कक्षा कोचिंग के भी यूपीएससी की इस परीक्षा में सफलता पा सकते हैं।

यूपीएससी में कितने नंबर लाने होते हैं?

UPSC CSE Mains के लिए कुल अंक क्या हैं? उत्तर। UPSC CSE मुख्य परीक्षा के लिए कुल अंक जो मेरिट घोषणा के लिए गिने जाते हैं, 1750 हैं। इसमें व्यक्तित्व परीक्षण के बाद अधिकतम 275 अंक जोड़े जा सकते हैं।

See also  Is Wrist Watch Permitted In Upsc Mains?

UPSC का दूसरा नाम क्या है?

यूपीएससी सीएसई 2023 (UPSC CSE 2023) : प्रमुख बातें वहीं हिंदी में इसका पूरा नाम संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा परीक्षा है।

घर पर जीरो लेवल से यूपीएससी की तैयारी कैसे शुरू करें?

सबसे पहले एग्जाम की पूरी जानकारी होना जरूरी है। एग्जाम में आने वाले सिलेबस को समझें। रणनीति और अध्ययन की सामग्री को इकट्ठा करें । एकाग्रता के साथ पढ़ाई करें । पढ़ाई के साथ ही साथ लेखन करना भी जरूरी है। बार-बार मोक टेस्ट दीजिए। रोज़ाना न्यूज़ पेपर और मैगज़ीन पढ़ें।

बिना कोचिंग के आईएएस की तैयारी कैसे करें?

आप आईएएस की परीक्षा सिलेबस के बारे में जानकारी प्राप्त करें आईएएस की परीक्षा के विषय में पढ़ने के लिए स्टडी प्लान बनाए। कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12वीं सारी विषयों के एनसीईआरटी किताब को पढ़ें। करंट अफेयर के लिए आप रोजाना एक अंग्रेजी तथा हिंदी अखबार जरूर पढ़ें।

UPSC में इंग्लिश जरूरी है क्या?

यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) क्‍वालिफाई करने के लिए बहुत अच्छी अंग्रेजी की जरूरत नहीं होती है. इसके लिए अंग्रेजी का इतना ही ज्ञान पर्याप्त होता है कि अंगेजी जानने वाला कोई व्यक्ति यदि किसी आम विषय पर कुछ कहे, तो उसे समझ जाएं.

IAS कितने साल का कोर्स है?

सिविल सेवा की तैयारी के लिए कम से कम 2 से 3 वर्ष का समय लगता है। आप अपने ग्रेजुएशन के दिनों से ही इसकी तैयारी शुरू कर दे। इस परीक्षा की तैयारी की शुरूआत NCERT की किताबों का अध्ययन करने से करे। इसके अलावा सिविल सेवा परीक्षा का पूरा सिलेबस अपने साथ रखे और उसके अनुसार ही तैयारी करे।

See also  How To Prepare For Upsc Exam Without Coaching In Hindi?

1 दिन में तैयारी कैसे करें?

1 .) टाइम टेबल बनाएं – 2.) शॉर्ट नोट्स बनाएं – 3.) पढाई के बीच ब्रेक जरूर लें – 4.) पढाई के लिए एकांत जगह को चुने – 5.) गेजेट्स से दूर रहे – 6.) पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र हल जरूर करें – निष्कर्ष (Conclusion) :