What Upsc In Hindi?

Search NextJob for answers


UPSC का क्या अर्थ है?

u.s. का फुल-फॉर्म “Union Public provider fee होता है . हिंदी में इसे संघ लोक सेवा आयोग कहा जाता है।

Sponsored:Samanya Adhyayan Notes for UPSC Prelims & Mains for 2024 Exam Preparation

BUY NOW

UPSC के लिए क्या पढ़ना चाहिए?

सिविल सेवा परीक्षा के लिए सबसे पहले आपको अपनी 12वीं की पढ़ाई के बाद ही ये डिसिजन लें लेना चाहिए कि आपको सिविल सेवा में जाना है। सिविल सेवा की तैयारी के लिए कम से कम 2 से three वर्ष का समय लगता है। आप अपने ग्रेजुएशन के दिनों से ही इसकी तैयारी शुरू कर दे। इस परीक्षा की तैयारी की शुरूआत NCERT की किताबों का अध्ययन करने से करे।

UPSC का सिलेबस क्या है?

जीएस पेपर 1 में मुख्य विषयों के रूप में इतिहास, भूगोल और भारतीय समाज है; जीएस पेपर 2 में भारतीय राजनीति, शासन, संविधान और अंतर्राष्ट्रीय संबंध हैं; जीएस पेपर 3 में भारतीय अर्थव्यवस्था, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, कृषि, पर्यावरण महत्वपूर्ण विषय हैं जबकि जीएस पेपर four में नैतिकता, अखंडता और योग्यता है।

UPSC के लिए सबसे पहले क्या करना चाहिए?

सबसे पहले एग्जाम की पूरी जानकारी होना जरूरी है। एग्जाम में आने वाले सिलेबस को समझें। रणनीति और अध्ययन की सामग्री को इकट्ठा करें। एकाग्रता के साथ पढ़ाई करें। पढ़ाई के साथ ही साथ लेखन करना भी जरूरी है। बार-बार मोक टेस्ट दीजिए। रोज़ाना न्यूज़ पेपर और मैगज़ीन पढ़ें।

See also  How To Block Spectrum From History For Upsc?

UPSC कितने परीक्षा करती है?

संघ लोक सेवा आयोग की u.s.a. परीक्षा को सिविल सर्विस परीक्षा कहा जाता है. यूपीएससी परीक्षा तीन चरणों में होती है.

UPSC prelims में कितने पेपर होते हैं?

यूपीएससी प्रीलिम्स में कुल अंक 400 हैं, जिसमें दो पेपर आयोजित किए जाते हैं, प्रत्येक two hundred अंकों के लिए। चूंकि दोनों पेपर वस्तुनिष्ठ प्रकार के होते हैं, इसलिए यूपीएससी परीक्षा के अधिकतम प्राप्त करने योग्य कुल अंक प्राप्त करने की संभावना है।

UPSC में इंग्लिश जरूरी है क्या?

क्या आईएएस बनने के लिए अंग्रेजी आना है जरूरी? यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) क्‍वालिफाई करने के लिए बहुत अच्छी अंग्रेजी की जरूरत नहीं होती है. इसके लिए अंग्रेजी का इतना ही ज्ञान पर्याप्त होता है कि अंगेजी जानने वाला कोई व्यक्ति यदि किसी आम विषय पर कुछ कहे, तो उसे समझ जाएं.

UPSC की तैयारी में कितना समय लगता है?

यूपीएससी आईएएस 2022 की तैयारी (u.s. IAS 2022 Prepration) में कम से कम एक साल का समय लगता है। उम्मीदवार को अपनी तैयारी एक वर्ष पहले शुरू कर देनी चाहिए यदि वह अगले वर्ष प्रारंभिक परीक्षा के लिए उपस्थित होना चाहता है।

IPS कितने साल का कोर्स है?

united states परीक्षा पास करने के अलावा स्‍टेट % एग्‍जाम पास करके भी IPS ऑफिसर बना जा सकता है। स्‍टेट लेवल का एग्‍जाम पास करने के बाद SP बनने में आठ से 10 साल का समय लगता है। ट्रेनिंग: चयनित उम्‍मीदवारों को एक साल की ट्रेनिंग के लिए पहले मसूरी और फिर हैदराबाद भेजा जाता है।

UPSC का पहला पेपर क्या है?

परीक्षा के इस चरण में हमें दो पेपर्स देने होते हैं, जिनमें पहला है सामान्य अध्ययन (wellknown research) जो कि प्रथम प्रश्न पत्र के रूप में आता है और दूसरा पेपर है सिविल सर्विसेज एप्टीट्यूड टेस्ट (Civil services aptitude check).