What Is The Meaning Of Upsc In Hindi?

Search NextJob for answers


UPSC परीक्षा का अर्थ क्या है?

united states (Union Public carrier commission) द्वारा केंद्र सरकार की प्रथम श्रेणी की सेवाओं के लिये परीक्षाओ का आयोजन किया जाता है। भारतीय प्रशासनिक सेवा के लिये परीक्षा आयोजित करने का दायित्व संघ लोक सेवा आयोग को सौंपा गया है।

Sponsored:Samanya Adhyayan Notes for UPSC Prelims & Mains for 2024 Exam Preparation

BUY NOW

यूपीएससी सीएसई का अर्थ क्या है?

मार्च 2022) सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) भारत में भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा और भारतीय पुलिस सेवा सहित भारत सरकार की उच्च सिविल सेवाओं में भर्ती के लिए संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय प्रतियोगी परीक्षा है। .

यूपीएससी का कार्य क्या है?

संविधान के अनुच्छेद 320 के तहत आयोग के कार्य हैं: संघ की सेवाओं में नियुक्ति के लिए परीक्षा आयोजित करना। साक्षात्कार के माध्यम से चयन द्वारा सीधी भर्ती। पदोन्नति/प्रतिनियुक्ति/आमेलन पर अधिकारियों की नियुक्ति।

upsc . में कितने सदस्य हैं

संघ लोक सेवा आयोग (united states of america) में एक अध्यक्ष और दस सदस्य होते हैं। आयोग के अध्यक्ष और सदस्यों की सेवा के नियम और शर्तें संघ लोक सेवा आयोग (सदस्य) विनियम, 1969 द्वारा शासित हैं।

IPS कितने साल का कोर्स है?

u.s. परीक्षा पास करने के अलावा स्‍टेट percent एग्‍जाम पास करके भी IPS ऑफिसर बना जा सकता है। स्‍टेट लेवल का एग्‍जाम पास करने के बाद SP बनने में आठ से 10 साल का समय लगता है। ट्रेनिंग: चयनित उम्‍मीदवारों को एक साल की ट्रेनिंग के लिए पहले मसूरी और फिर हैदराबाद भेजा जाता है।

See also  Can I Change My Wrongly Filled Percentage Upsc Mains Exam?

UPSC prelims में कितने पेपर होते हैं?

यूपीएससी प्रीलिम्स में कुल अंक four hundred हैं, जिसमें दो पेपर आयोजित किए जाते हैं, प्रत्येक 2 hundred अंकों के लिए। चूंकि दोनों पेपर वस्तुनिष्ठ प्रकार के होते हैं, इसलिए यूपीएससी परीक्षा के अधिकतम प्राप्त करने योग्य कुल अंक प्राप्त करने की संभावना है।

upsc . में कितने पद होते हैं

america CSE परीक्षा में कुल one hundred eighty IAS पद हैं । वर्षों से, संख्या समान रही है। व्यावहारिक रूप से हर साल, आईपीएस में सबसे अधिक खुले पद (भारतीय पुलिस सेवा) होते हैं। u.s.a. CSE 2021 में two hundred और united states of america CSE 2020 में 219 IPSC जॉब ओपनिंग थी।

upsc mains में कितने पेपर होते हैं

आईएएस परीक्षा (मेन्स) में 9 पेपर इस प्रकार हैं: पेपर-ए (अनिवार्य भारतीय भाषा); पेपर-बी (अंग्रेजी) जो क्वालिफाइंग नेचर का है, जबकि अन्य पेपर जैसे निबंध, सामान्य अध्ययन के पेपर I, II, III और IV, और वैकल्पिक पेपर I और II को अंतिम रैंकिंग के लिए माना जाता है।

यूपीएससी परीक्षा में कितनी भाषाएं होती हैं?

उत्तर – सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिखित भाग के लिए भारतीय भाषा माध्यम का चयन करने वाले उम्मीदवार साक्षात्कार के लिए माध्यम के रूप में या तो एक ही भारतीय भाषा या अंग्रेजी या हिंदी का चयन कर सकते हैं।

UPSC के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

आईएएस की तैयारी कैसे करें? – usa के लिए योग्यता 2022. जैसा कि ऊपर बताया गया है कि आईएएस की परीक्षा में बैठने के लिए आपको किसी भी विषय में स्नातक/ ग्रेजुएट होना आवश्यक है। यदि आप 12वीं के बाद सीधे आईएएस की तैयारी करना चाहते है तो आपको स्नातक के लिए ऐसे विषय का चयन करना चाहिए जो आपको इस परीक्षा में एडवांटेज प्रदान करें।