What Is Process Of Upsc Exam In Hindi?

Search NextJob for answers


upsc परीक्षा की प्रक्रिया क्या है

u.s.a. सिविल सेवा परीक्षा में 3 चरण होते हैं – (1) प्रारंभिक परीक्षा (वस्तुनिष्ठ परीक्षा) (2) मुख्य परीक्षा (लिखित परीक्षा) (three) व्यक्तित्व परीक्षण (साक्षात्कार) । प्रीलिम्स – सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में 200 अंकों के दो अनिवार्य पेपर होते हैं (सामान्य अध्ययन पेपर- I और सामान्य अध्ययन पेपर- II)।

Sponsored:Samanya Adhyayan Notes for UPSC Prelims & Mains for 2024 Exam Preparation

BUY NOW

UPSC के लिए सबसे पहले क्या करना चाहिए?

सबसे पहले एग्जाम की पूरी जानकारी होना जरूरी है। एग्जाम में आने वाले सिलेबस को समझें। रणनीति और अध्ययन की सामग्री को इकट्ठा करें। एकाग्रता के साथ पढ़ाई करें। पढ़ाई के साथ ही साथ लेखन करना भी जरूरी है। बार-बार मोक टेस्ट दीजिए। रोज़ाना न्यूज़ पेपर और मैगज़ीन पढ़ें।

UPSC में इंग्लिश जरूरी है क्या?

क्या आईएएस बनने के लिए अंग्रेजी आना है जरूरी? यूपीएससी एग्जाम (united states of america exam) क्‍वालिफाई करने के लिए बहुत अच्छी अंग्रेजी की जरूरत नहीं होती है. इसके लिए अंग्रेजी का इतना ही ज्ञान पर्याप्त होता है कि अंगेजी जानने वाला कोई व्यक्ति यदि किसी आम विषय पर कुछ कहे, तो उसे समझ जाएं.

UPSC में कुल कितने अंक हैं?

उत्तर। united states of america CSE मुख्य परीक्षा के लिए कुल अंक जो मेरिट घोषणा के लिए गिने जाते हैं, 1750 हैं। इसमें व्यक्तित्व परीक्षण के बाद अधिकतम 275 अंक जोड़े जा सकते हैं।

See also  How Many Crack Upsc Mains In First Attempt?

UPSC में कितना समय लगता है?

2 से 3 साल की तैयारी है यूपीएससी परीक्षा के लिए काफी सिविल सेवा परीक्षा के लिए सबसे पहले आपको अपनी 12वीं की पढ़ाई के बाद ही ये डिसिजन ले लेना चाहिए कि आपको सिविल सेवा में जाना है. सिविल सेवा की तैयारी के लिए कम से कम 2 से three वर्ष का समय लगता है.

UPSC में पहला पेपर कौन सा है?

सिविल सर्विस की प्रीलिम्स परीक्षा में जीएस यानी सामान्य अध्ययन का पहला पेपर सुबह 9:30 बजे से eleven:30 बजे के बीच लिया गया. यानी इसे हल करने के लिए उम्मीदवारों के पास 2 घंटे का समय था. इस पेपर में 2 hundred प्रश्न थे और सभी की वैल्यू 1 नंबर की थी.

बिना पढ़े UPSC कैसे निकाले?

यह निष्कर्ष संक्षेप में है कि, आप कोचिंग के बिना भी आईएएस परीक्षा को पास कर सकते हैं लेकिन यह ‘हर कोई’ नहीं कर सकता, क्योंकि यह आपके आत्म-अध्ययन व क्षमता पर निर्भर करता है। यदि आप आत्म-अध्ययन और सेल्फ कॉन्फिडेंस में अच्छे हैं, तो आप बिना किसी कक्षा कोचिंग के भी यूपीएससी की इस परीक्षा में सफलता पा सकते हैं।

क्या मैं 1 साल में यूपीएससी क्रैक कर सकता हूं?

कई लोगों के विचार के विपरीत, एक वर्ष की तैयारी के साथ united states IAS परीक्षा को क्रैक करना संभव है ।

UPSC की तैयारी घर पर कैसे करें?

पहली बार में अभ्यर्थी एक-एक करके सारे चैप्टर पढ़े और दोबारा में सिर्फ मुख्य चैप्टर ही पढ़ें. सिविल सर्विसेज की परीक्षा में करंट अफेयर्स और जनरल अवेयरनेस से पेपर 1 में कम से कम 30-40 सवाल पूछे जाते है, इसकी तैयारी करने के लिए अभ्यर्थी को रोजाना अच्छे समाचार पत्र और मैगजीन पढ़नी चाहिए.

See also  What Is Role Of Bseries In Upsc?

मैं किस भाषा में upsc परीक्षा दे सकता हूं

उत्तर – सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिखित भाग के लिए भारतीय भाषा के माध्यम का चयन करने वाले उम्मीदवार साक्षात्कार के लिए या तो उसी भारतीय भाषा या अंग्रेजी या हिंदी को माध्यम के रूप में चुन सकते हैं।