What Is Csat In Upsc In Hindi?

Search NextJob for answers


सीसैट में क्या क्या आता है?

बोधगम्यता संचार कौशल सहित अंतर – वैयक्तिक कौशल तार्किक कौशल एवं विश्लेषणात्मक क्षमता निर्णय लेना और समस्या समाधान सामान्य मानसिक योग्यता

Sponsored:Samanya Adhyayan Notes for UPSC Prelims & Mains for 2024 Exam Preparation

BUY NOW

upsc . में csat पैटर्न क्या है

CSAT पेपर में 80 प्रश्न होते हैं जिन्हें उम्मीदवार को केवल 2 घंटे के आवंटित समय में पूरा करना होता है । प्रत्येक प्रश्न CSAT पेपर में 2.5 अंक का होता है, जो कुल two hundred अंक का होता है। उम्मीदवारों को यह याद रखना चाहिए कि CSAT पेपर में नेगेटिव मार्किंग है।

सीसैट का मतलब क्या होता है?

दूसरा पेपर सीसैट का होता है। सीसैट का मतलब है स‍िव‍िल सर्विसेज एप्‍टीट्यूट टेस्‍ट।

is csat पेपर क्वालिफाइंग

हां, यूपीएससी परीक्षा में सीएसएटी अनिवार्य पेपर है। इसे सामान्य अध्ययन-2 के नाम से भी जाना जाता है। हालाँकि, CSAT एक क्वालीफाइंग पेपर है , जिसका अर्थ है कि उम्मीदवारों को इस पेपर पर 200 में से कम से कम 66 अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है। उम्मीदवारों को उत्तर देने से पहले जोखिमों का विश्लेषण करना चाहिए क्योंकि 0.83 का नकारात्मक अंकन है।

सीसैट कितने नंबर का होता है?

गौरतलब है कि सीसैट प्रश्नपत्र में कुल 80 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिनमें प्रत्येक प्रश्न 2.5 अंकों का होता है। इस तरह, सीसैट में क्वालिफाई करने के लिये निर्धारित 33% अंक लाने के लिये आपको 200 अंकों में से sixty six अंक लाने अनिवार्य हैं। ध्यान रहे कि प्रारंभिक परीक्षा में निगेटिव मार्किंग लागू है।

See also  How Many Members In Upsc Are Appointed By The President?

सीएसएटी upsc . में गणित का स्तर क्या है

u.s.a. प्रीलिम्स CSAT के लिए सिलेबस यहाँ देखें। सबसे पहले यह जान लें कि CSAT का गणित वाला हिस्सा बुनियादी स्तर का है और आपको इससे डरने की जरूरत नहीं है। आपको केवल अपने हाई स्कूल गणित पर ब्रश करने और कुछ गंभीर अभ्यास करने की आवश्यकता है।

CSAT की तैयारी कैसे करें?

आप अपने पूरे अध्ययन में यह सुनिश्चित करें कि आप सामान्य अध्ययन पेपर II (सीसैट) के लिए पर्याप्त अभ्यास समय और ध्यान दे रहे हैं। सबसे अच्छी रणनीति यह रहेगी ही अब से प्रतिदिन 10 से 15 प्रश्नों को हल करे और विशेषकर जटिल समस्याएं। पिछले साल के प्रश्न पत्र को हल करने के साथ शुरुआत की जा सकती है।

UPSC प्रीलिम्स कितने मार्क्स का होता है?

उत्तर। यूपीएससी प्रीलिम्स में कुल अंक 400 हैं, जिसमें दो पेपर आयोजित किए जाते हैं, प्रत्येक 2 hundred अंकों के लिए।

यूपीएससी में कितने परसेंट चाहिए?

यूपीएससी परीक्षा में शामिल होने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि ग्रेजुएशन के बाद आप इसकी प्रीलिम्स परीक्षा दे सकते हैं. इसमें दो दो घंटे के दो पेपर होते हैं. पहले पेपर के नंबर्स के आधार पर कटऑफ बनती है, दूसरा पेपर सीसैट क्वालीफाइंग पेपर होता है. इसमें पास होने के लिए 33 फीसदी मिन‍िमम अंक चाहिए होते हैं.

एक अच्छा सीसैट क्या है?

एक अच्छा ग्राहक संतुष्टि स्कोर क्या है? CSAT स्कोर उद्योग द्वारा महत्वपूर्ण रूप से भिन्न हो सकते हैं, हालाँकि, 75% से ऊपर का स्कोर आमतौर पर अधिकांश उद्योग प्रकारों में अच्छा माना जाता है।