How To Start Upsc Preparation In Hindi?

UPSC के लिए सबसे पहले क्या करना चाहिए?

सबसे पहले एग्जाम की पूरी जानकारी होना जरूरी है। एग्जाम में आने वाले सिलेबस को समझें। रणनीति और अध्ययन की सामग्री को इकट्ठा करें। एकाग्रता के साथ पढ़ाई करें। पढ़ाई के साथ ही साथ लेखन करना भी जरूरी है। बार-बार मोक टेस्ट दीजिए। रोज़ाना न्यूज़ पेपर और मैगज़ीन पढ़ें।

यूपीएससी की तैयारी स्टेप बाय स्टेप कैसे शुरू करें?

नवजोत सिमी ने कहा ‘स्टूडेंट्स सबसे पहले इंटरनेट से यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का सिलेबस डाउनलोड कर लें। उसका प्रिंट आउट निकाल लें और अच्छी तरह पढ़ें। अभी बहुत सी चीजें आपको समझ में नहीं आएगी। लेकिन जैसे जैसे आपकी क्लास बड़ी होती जाएगी, आपको वो समझ में आने लगेगी।

UPSC में इंग्लिश जरूरी है क्या?

क्या आईएएस बनने के लिए अंग्रेजी आना है जरूरी? यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) क्‍वालिफाई करने के लिए बहुत अच्छी अंग्रेजी की जरूरत नहीं होती है. इसके लिए अंग्रेजी का इतना ही ज्ञान पर्याप्त होता है कि अंगेजी जानने वाला कोई व्यक्ति यदि किसी आम विषय पर कुछ कहे, तो उसे समझ जाएं.

See also  How To Prepare For Upsc Mains English Paper?

UPSC के लिए क्या पढ़ना चाहिए?

सिविल सेवा परीक्षा के लिए सबसे पहले आपको अपनी 12वीं की पढ़ाई के बाद ही ये डिसिजन लें लेना चाहिए कि आपको सिविल सेवा में जाना है। सिविल सेवा की तैयारी के लिए कम से कम 2 से 3 वर्ष का समय लगता है। आप अपने ग्रेजुएशन के दिनों से ही इसकी तैयारी शुरू कर दे। इस परीक्षा की तैयारी की शुरूआत NCERT की किताबों का अध्ययन करने से करे।

बिना पढ़े UPSC कैसे निकाले?

यह निष्कर्ष संक्षेप में है कि, आप कोचिंग के बिना भी आईएएस परीक्षा को पास कर सकते हैं लेकिन यह ‘हर कोई’ नहीं कर सकता, क्योंकि यह आपके आत्म-अध्ययन व क्षमता पर निर्भर करता है। यदि आप आत्म-अध्ययन और सेल्फ कॉन्फिडेंस में अच्छे हैं, तो आप बिना किसी कक्षा कोचिंग के भी यूपीएससी की इस परीक्षा में सफलता पा सकते हैं।

UPSC की तैयारी में कितना समय लगता है?

पूरे यूपीएससी प्रारंभिक और मुख्य पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए आवश्यक समय 12 महीने की अच्छी तैयारी करेगा। हालाँकि, यह एक आदर्श मामला है लेकिन हमेशा आवश्यक नहीं है। उचित मार्गदर्शन, स्मार्ट वर्क और एक रणनीति के साथ, एक गंभीर उम्मीदवार तैयारी के 2 महीने से भी कम समय में भी प्रारंभिक परीक्षा पास कर सकता है।

बिना कोचिंग के फर्स्ट अटेम्प्ट में UPSC कैसे क्लियर करें?

यश के मुताबिक सिलेबस के अनुसार आपको अपना स्टडी मैटेरियल तैयार करना चाहिए और फिर स्ट्रेटजी बनानी चाहिए. सेल्फ स्टडी पर फोकस करना चाहिए. पढ़ाई के साथ शॉर्ट नोट्स भी बना लें और रिवीजन करते रहें. आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करें और अपनी तैयारी का समय समय पर एनालिसिस भी करते रहें.

See also  What Is Minerva Mills Case Upsc?

UPSC की तैयारी के लिए कौन सी बुक खरीदे?

इतिहास: भारतीय इतिहास के विषय भूगोल: मानव भूगोल के मूल सिद्धांत भारत – लोग और अर्थव्यवस्था विज्ञान: रसायन विज्ञान: यूनिट 16. जीव विज्ञान: यूनिट 8, 9 और 10. अर्थशास्त्र: परिचयात्मक मैक्रोइकॉनॉमिक्स समाज शास्त्र:

आईएएस की सबसे अच्छी कोचिंग कौन सी है?

सिविल सेवा परीक्षा ( IAS Exam) के लिए best कोचिंग सेंटर Rau’s IAS Study Circle. चाणक्य आई.ए.एस. अकादमी (Chanakya IAS Academy) Vajiram एंड Ravi’s IAS Academy. KSG कोचिंग संस्थान Elite IAS . निष्कर्ष

UPSC कितने पेपर होते हैं?

यूपीएससी IAS मुख्य परीक्षा में कुल 9 पेपर होते हैं जिसमें दो क्वालिफाइंग पेपर और सात मेरिट-आधारित पेपर शामिल हैं। प्रत्येक पेपर तीन घंटे की अवधि का होता है।