How To Read Ncert For Upsc In Hindi?

क्या मैं यूपीएससी के लिए एनसीईआरटी से शुरू कर सकता हूं?

अवधारणाओं को समझने के लिए अच्छा: ये पुस्तकें विषयों को एक अच्छी तरह से तैयार किए गए तरीके से कवर करती हैं। कई अन्य पुस्तकों के विपरीत, वे बुनियादी बातों से शुरू करते हैं और उच्च स्तर तक जाते हैं। तो, आप अपनी अवधारणाओं को स्पष्ट करना चाहते हैं एनसीईआरटी जाने का रास्ता है ।

यूपीएससी के लिए एनसीईआरटी पूरा करने के बाद मुझे क्या पढ़ना चाहिए?

एनसीईआरटी की किताबें खत्म करने के बाद आगे क्या? एक बार एनसीईआरटी की पुस्तकों का बुनियादी अध्ययन करने के बाद, उम्मीदवारों को लेखकों की पुस्तकों का संदर्भ लेना चाहिए, जैसे बिपन चंद्रा की हिस्ट्री इंडियाज स्ट्रगल फॉर इंडिपेंडेंस एंड हिस्ट्री ऑफ मॉडर्न इंडिया, एम. लक्ष्मीकांत की इंडियन पॉलिटी, रमेश सिंह की इंडियन इकोनॉमी आदि।

UPSC के लिए कौन सी बुक पढ़नी चाहिए?

इतिहास: भारतीय इतिहास के विषय भूगोल: मानव भूगोल के मूल सिद्धांत भारत – लोग और अर्थव्यवस्था विज्ञान: रसायन विज्ञान: यूनिट sixteen. जीव विज्ञान: यूनिट 8, nine और 10. अर्थशास्त्र: परिचयात्मक मैक्रोइकॉनॉमिक्स समाज शास्त्र:

See also  How Many Aspirants For Upsc 2019?

upsc पुराने या नए के लिए कौन सी एनसीईआरटी की किताबें सबसे अच्छी हैं

तो, इस प्रश्न का उत्तर कि कौन सी एनसीईआरटी बेहतर है – पुरानी या नई, अध्ययन की पद्धति और प्रत्येक की व्यक्तिगत योग्यता और तैयारी की शैली में निहित है। जो लोग क्रिस्प और टू द पॉइंट नोट्स पसंद करते हैं, वे पुरानी पाठ्यपुस्तकों को पढ़ सकते हैं। अन्य जो स्पष्टीकरण और व्यक्तिपरक विचार पसंद करते हैं, वे नई पुस्तकों का विकल्प चुन सकते हैं ।

एनसीईआरटी पढ़ने से क्या होता है?

एनसीईआरटी की किताबों को छात्रों की बुद्धिमत्ता के स्तर की परवाह किए बगैर सभी प्रकार के छात्रों के लिए डिजाइन किया गया है। ये किताबें आपके संदेहों, अवधारणाओं को स्पष्ट करने और जटिल विषयों की गहन समझ देने के लिए ही बनायी गयी हैं।

आईएएस की सबसे अच्छी कोचिंग कौन सी है?

सिविल सेवा परीक्षा ( IAS exam) के लिए quality कोचिंग सेंटर Rau’s IAS examine Circle. चाणक्य आई.ए.एस. अकादमी (Chanakya IAS Academy) Vajiram एंड Ravi’s IAS Academy. KSG कोचिंग संस्थान Elite IAS . निष्कर्ष

यूपीएससी में कितने घंटे पढ़ना चाहिए?

निशा ग्रेवाल के मुताबिक उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा की तैयारी के दौरान हर दिन करीब 8-9 घंटे पढ़ाई की.

मैं यूपीएससी कैसे क्रैक करूं?

सबसे पहले एग्जाम की पूरी जानकारी होना जरूरी है। एग्जाम में आने वाले सिलेबस को समझें। रणनीति और अध्ययन की सामग्री को इकट्ठा करें । एकाग्रता के साथ पढ़ाई करें । पढ़ाई के साथ ही साथ लेखन करना भी जरूरी है। बार-बार मोक टेस्ट दीजिए। रोज़ाना न्यूज़ पेपर और मैगज़ीन पढ़ें।

See also  Is Coaching Necessary For Upsc?

यूपीएससी के लिए कितने घंटे पढ़ना चाहिए?

आईएएस जैसी कठिन परीक्षा पास करने के लिये कैंडिडेट को एक दिन में कम से कम 14 से sixteen घंटे पढ़ना चाहिये.

UPSC में इंग्लिश जरूरी है क्या?

क्या आईएएस बनने के लिए अंग्रेजी आना है जरूरी? यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) क्‍वालिफाई करने के लिए बहुत अच्छी अंग्रेजी की जरूरत नहीं होती है. इसके लिए अंग्रेजी का इतना ही ज्ञान पर्याप्त होता है कि अंगेजी जानने वाला कोई व्यक्ति यदि किसी आम विषय पर कुछ कहे, तो उसे समझ जाएं.