What Is Upsc Epfo In Hindi?

यूपीएससी ईपीएफओ कैसा है?

यूपीएससी ईपीएफओ एपीएफसी 2022 परीक्षा पैटर्न परीक्षा दो घंटे की अवधि की होगी, सभी प्रश्नों के अंक समान हैं । परीक्षा में प्रश्न हिंदी और अंग्रेजी दोनों में होंगे। उत्तर के कई विकल्पों के साथ वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे। परीक्षा का माध्यम हिंदी और अंग्रेजी दोनों होगा।

भारत में प्रवर्तन अधिकारी क्या है?

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) एक कानून प्रवर्तन एजेंसी और आर्थिक खुफिया एजेंसी है जो भारत में आर्थिक कानूनों को लागू करने और आर्थिक अपराध से लड़ने के लिए जिम्मेदार है । यह राजस्व विभाग, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार का हिस्सा है।

यूपीएससी में क्या क्या आते हैं?

IPOS- भारतीय डाक सेवा IRAS- भारतीय रेलवे लेखा सेवा IRPS- भारतीय रेलेवे कार्मिक सेवा IRTS- भारतीय रेल यातायात सेवा IRS- भारतीय राजस्व सेवा ITS- भारतीय व्यापार सेवा RPF- रेलवे सुरक्षा बल

ईपीएफओ अधिकारी कौन है?

श्रीमती नीलम शमी राव ने 07-12-2021 को केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त के रूप में कार्यभार संभाला। वे भारतीय प्रशासनिक सेवा की मध्य प्रदेश कैडर 1992 बैच की अधिकारी हैं तथा इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में बी. टेक हैं।

एड का फुल फॉर्म क्या है?

ED full form in Hindi – ईडी की फुल फॉर्म DIRECTORATE OF ENFORCEMENT है। जिसे हिंदी में प्रवर्तन निदेशालय के नाम से जाना जाता है।

See also  Is Upsc Mains Result Out?

ईडी का गठन कब हुआ था?

इस निदेशालय की स्थापना 01 मई, 1956 को हुई थी, जब विदेशी मुद्रा विनियमन अधिनियम, 1947 (फेरा,1947) के अंतर्गत विनिमय नियंत्रण विधियों के उल्लंघन को रोकने के लिए आर्थिक कार्य विभाग के नियंत्रण में एक प्रवर्तन इकाई का गठन का गया था।

UPSC में इंग्लिश जरूरी है क्या?

क्या आईएएस बनने के लिए अंग्रेजी आना है जरूरी? यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) क्‍वालिफाई करने के लिए बहुत अच्छी अंग्रेजी की जरूरत नहीं होती है. इसके लिए अंग्रेजी का इतना ही ज्ञान पर्याप्त होता है कि अंगेजी जानने वाला कोई व्यक्ति यदि किसी आम विषय पर कुछ कहे, तो उसे समझ जाएं.

UPSC पेपर कितने नंबर का होता है?

उत्तर। यूपीएससी प्रीलिम्स में कुल अंक 400 हैं, जिसमें दो पेपर आयोजित किए जाते हैं, प्रत्येक 200 अंकों के लिए। चूंकि दोनों पेपर वस्तुनिष्ठ प्रकार के होते हैं, इसलिए यूपीएससी परीक्षा के अधिकतम प्राप्त करने योग्य कुल अंक प्राप्त करने की संभावना है।

हर साल कितने छात्र यूपीएससी की परीक्षा देते हैं?

हर साल औसतन 900,000 से 1,000,000 उम्मीदवार आवेदन करते हैं और प्रारंभिक परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों की संख्या लगभग 550,000 है। प्रीलिम्स के परिणाम अगस्त के मध्य में प्रकाशित किए जाते हैं, जबकि अंतिम परिणाम अगले वर्ष मई में प्रकाशित किया जाता है।

PF कितने प्रकार के होते हैं?

अब सही का चुनाव तो तब हो पाए, जब उस विषय के बारे में सही ज्ञान हो. वैसे क्या आप जानते हैं कि एम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड (EPF) और पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) से अलग एक और प्रोविडेंट फंड होता है. इसका नाम है जनरल प्रोविडेंट फंड (GPF). कुल मिलाकर 3 टाइप के प्रोविडेंट फंड होते हैं.