How To Study Of Upsc Exam In Hindi?

यूपीएससी के लिए कैसे पढ़ाई करें?

सबसे पहले एग्जाम की पूरी जानकारी होना जरूरी है। एग्जाम में आने वाले सिलेबस को समझें। रणनीति और अध्ययन की सामग्री को इकट्ठा करें । एकाग्रता के साथ पढ़ाई करें । पढ़ाई के साथ ही साथ लेखन करना भी जरूरी है। बार-बार मोक टेस्ट दीजिए। रोज़ाना न्यूज़ पेपर और मैगज़ीन पढ़ें।

UPSC में इंग्लिश जरूरी है क्या?

यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) क्‍वालिफाई करने के लिए बहुत अच्छी अंग्रेजी की जरूरत नहीं होती है. इसके लिए अंग्रेजी का इतना ही ज्ञान पर्याप्त होता है कि अंगेजी जानने वाला कोई व्यक्ति यदि किसी आम विषय पर कुछ कहे, तो उसे समझ जाएं.

यूपीएससी के लिए कौन सा विषय सबसे अच्छा है?

अच्छे ओवरलैप वाले विषय इतिहास, भूगोल, लोक प्रशासन, राजनीति और अंतर्राष्ट्रीय संबंध, अर्थशास्त्र और समाजशास्त्र हैं। ऐसे कई लोग हैं जो इस विषय की लोकप्रियता को देखते हैं। संख्या के आधार पर, लोक प्रशासन और भूगोल वास्तव में उम्मीदवारों के बीच लोकप्रिय हैं।

यूपीएससी क्रैक करने के लिए कितने घंटे चाहिए?

सबसे पहले जवाब दिया गया: UPSC की परीक्षा पास करने के लिए कितने घंटे पढाई करनी चाहिए ? A1- हाँ, यह किया जा सकता है, हालांकि यह चुनौतीपूर्ण है। प्रतिदिन कम से कम 10 घंटे अध्ययन और रिवीजन के लिए देने होंगे।

See also  Can Married Person Apply For Upsc Civil Service?

IAS कितने साल का कोर्स है?

सिविल सेवा की तैयारी के लिए कम से कम 2 से 3 वर्ष का समय लगता है। आप अपने ग्रेजुएशन के दिनों से ही इसकी तैयारी शुरू कर दे। इस परीक्षा की तैयारी की शुरूआत NCERT की किताबों का अध्ययन करने से करे। इसके अलावा सिविल सेवा परीक्षा का पूरा सिलेबस अपने साथ रखे और उसके अनुसार ही तैयारी करे।

क्या आईएएस बनना बहुत कठिन है?

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है. यूपीएससी परीक्षा पास करने के बाद कठिन ट्रेनिंग के दौर से भी गुजरना पड़ता है. उसके बाद भी उनकी राह आसान नहीं होती है. उनके ऊपर कई महत्वपूर्ण दायित्वों का जिम्मा होता है.

UPSC में कितने विषय लेने होते हैं?

UPSC Mains के subjects UPSC Mains में कुल 9 papers की परीक्षा देनी होती है। 9 papers में 7 अनिवार्य विषय होते हैं और दो वैकल्पिक यानी optional (जिस विषय का चुनाव आप कर सकते हैं) हर Paper के लिए समय सीमा 3 घंटे की होती है। अब इन papers में सामान्य अध्ययन में कौन-कौन से विषयों में से क्या क्या पढ़ना होता है।

UPSC कितने पेपर होते हैं?

यूपीएससी IAS मुख्य परीक्षा में कुल 9 पेपर होते हैं जिसमें दो क्वालिफाइंग पेपर और सात मेरिट-आधारित पेपर शामिल हैं। प्रत्येक पेपर तीन घंटे की अवधि का होता है।

बिना कोचिंग के पहले प्रयास में UPSC कैसे क्रैक करें?

यूपीएससी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को सलाह सेल्फ स्टडी पर फोकस करना चाहिए. पढ़ाई के साथ शॉर्ट नोट्स भी बना लें और रिवीजन करते रहें. आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करें और अपनी तैयारी का समय समय पर एनालिसिस भी करते रहें. जहां भी कमी नजर आए उसे सुधारें और तैयारी को मजबूत करें.

See also  How To Know Marks Of Upsc Prelims 2018?

आईएएस की ट्रेनिंग कैसे होती है?

आईएएस अधिकारी निशांत बताते हैं कि मसूरी अकादमी में ट्रेनिंग की शुरुआत तीन महीने के फाउंडेशन कोर्स से होती है। इस दौरान यूपीएससी एग्जाम में सलेक्ट किए गए सभी आईएएस, आईएफएस, आईपीएस और आईएएस एक साथ ट्रेनिंग लेते हैं। इस कोर्स में सभी को बेसिक एडमिनिस्ट्रेटिव स्किल के साथ मेंटल और फिजिकल ट्रेनिंग भी दी जाती है।