How To Start Upsc Prepration In Hindi?

UPSC के लिए सबसे पहले क्या करना चाहिए?

सबसे पहले एग्जाम की पूरी जानकारी होना जरूरी है। एग्जाम में आने वाले सिलेबस को समझें। रणनीति और अध्ययन की सामग्री को इकट्ठा करें। एकाग्रता के साथ पढ़ाई करें। पढ़ाई के साथ ही साथ लेखन करना भी जरूरी है। बार-बार मोक टेस्ट दीजिए। रोज़ाना न्यूज़ पेपर और मैगज़ीन पढ़ें।

UPSC में इंग्लिश जरूरी है क्या?

यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) क्‍वालिफाई करने के लिए बहुत अच्छी अंग्रेजी की जरूरत नहीं होती है. इसके लिए अंग्रेजी का इतना ही ज्ञान पर्याप्त होता है कि अंगेजी जानने वाला कोई व्यक्ति यदि किसी आम विषय पर कुछ कहे, तो उसे समझ जाएं.

यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

खुद को यूपीएससी के लिए तैयार करें : यूपीएससी की तैयारी करने के पहले खुद को सफर के लिए तैयार करें . टाइम-टेबल बनाकर पढ़ाई करें : यूपीएससी को क्रैक करने के लिए सुव्यवस्थित तौर से प्रत्येक दिन पढ़ने का टाइम-टेबल तैयार करें .

प्रीलिम्स में कौन कौन से सब्जेक्ट आते हैं?

राष्ट्रीय और अंतरर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएं। भारत का इतिहास और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन। भारतीय और विश्व भूगोल-भौतिक, सामाजिक, भारत और विश्व का आर्थिक भूगोल। भारतीय राजनीति और शासन-संविधान, राजनीतिक व्यवस्था, पंचायती राज, सार्वजनिक नीति, अधिकार मुद्दे, आदि।

See also  How To Score 1st Rank In Upsc?

बिना पढ़े UPSC कैसे निकाले?

यह निष्कर्ष संक्षेप में है कि, आप कोचिंग के बिना भी आईएएस परीक्षा को पास कर सकते हैं लेकिन यह ‘हर कोई’ नहीं कर सकता, क्योंकि यह आपके आत्म-अध्ययन व क्षमता पर निर्भर करता है। यदि आप आत्म-अध्ययन और सेल्फ कॉन्फिडेंस में अच्छे हैं, तो आप बिना किसी कक्षा कोचिंग के भी यूपीएससी की इस परीक्षा में सफलता पा सकते हैं।

IAS कितने साल का कोर्स है?

सिविल सेवा की तैयारी के लिए कम से कम 2 से 3 वर्ष का समय लगता है। आप अपने ग्रेजुएशन के दिनों से ही इसकी तैयारी शुरू कर दे। इस परीक्षा की तैयारी की शुरूआत NCERT की किताबों का अध्ययन करने से करे। इसके अलावा सिविल सेवा परीक्षा का पूरा सिलेबस अपने साथ रखे और उसके अनुसार ही तैयारी करे।

UPSC में कितने विषय लेने होते हैं?

UPSC Mains के subjects UPSC Mains में कुल 9 papers की परीक्षा देनी होती है। 9 papers में 7 अनिवार्य विषय होते हैं और दो वैकल्पिक यानी optional (जिस विषय का चुनाव आप कर सकते हैं) हर Paper के लिए समय सीमा 3 घंटे की होती है। अब इन papers में सामान्य अध्ययन में कौन-कौन से विषयों में से क्या क्या पढ़ना होता है।

बिना कोचिंग के पहले प्रयास में UPSC कैसे क्रैक करें?

यूपीएससी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को सलाह सेल्फ स्टडी पर फोकस करना चाहिए. पढ़ाई के साथ शॉर्ट नोट्स भी बना लें और रिवीजन करते रहें. आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करें और अपनी तैयारी का समय समय पर एनालिसिस भी करते रहें. जहां भी कमी नजर आए उसे सुधारें और तैयारी को मजबूत करें.

See also  How To Prepare For Upsc You Tube?

UPSC की कोचिंग फीस कितनी है?

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए हमारे देश के लगभग सभी राज्यों में कोचिंग सेंटर शुरू हो गए हैं. और प्रत्येक कोचिंग सेंटर की फीस अलग-अलग है. इसके लिए कम से कम 1 लाख रुपये से 5 लाख रुपये तक खर्चा आता है. हर साल कोचिंग की फीस भी कम-ज्यादा होती रहती है.

1 महीने में यूपीएससी कैसे क्रैक करें?

1 महीने में यूपीएससी प्रारंभिक तैयारी के लिए चेकलिस्ट जिन विषयों का आप रिवीजन कर रहे हैं, उनके दैनिक आधार पर मॉक लें, ताकि आप गति न खोएं । पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करें। परीक्षा जैसी परिस्थितियों में और समयबद्ध तरीके से मॉक देना और पीवाईक्यू का अभ्यास करना भी महत्वपूर्ण है।