How To Prepare History For Upsc In Hindi?

UPSC के लिए सबसे पहले क्या करना चाहिए?

सबसे पहले एग्जाम की पूरी जानकारी होना जरूरी है। एग्जाम में आने वाले सिलेबस को समझें। रणनीति और अध्ययन की सामग्री को इकट्ठा करें। एकाग्रता के साथ पढ़ाई करें। पढ़ाई के साथ ही साथ लेखन करना भी जरूरी है। बार-बार मोक टेस्ट दीजिए। रोज़ाना न्यूज़ पेपर और मैगज़ीन पढ़ें।

आप इतिहास कैसे तैयार करते हैं?

इतिहास के लिए संक्षिप्त नोट्स बनाना सबसे अच्छा है। यह छात्रों को विषयों को जल्दी से संशोधित करने में मदद करेगा। बहुत अधिक पुस्तकें न खरीदें या बहुत अधिक स्रोतों से अध्ययन न करें। इसके बजाय, एनसीईआरटी और मानक पुस्तकों को कई बार संशोधित करना सबसे अच्छा होगा।

UPSC के लिए क्या पढ़ना चाहिए?

सिविल सेवा परीक्षा के लिए सबसे पहले आपको अपनी 12वीं की पढ़ाई के बाद ही ये डिसिजन लें लेना चाहिए कि आपको सिविल सेवा में जाना है। सिविल सेवा की तैयारी के लिए कम से कम 2 से 3 वर्ष का समय लगता है। आप अपने ग्रेजुएशन के दिनों से ही इसकी तैयारी शुरू कर दे। इस परीक्षा की तैयारी की शुरूआत NCERT की किताबों का अध्ययन करने से करे।

यूपीएससी की तैयारी स्टेप बाय स्टेप कैसे शुरू करें?

नवजोत सिमी ने कहा ‘स्टूडेंट्स सबसे पहले इंटरनेट से यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का सिलेबस डाउनलोड कर लें। उसका प्रिंट आउट निकाल लें और अच्छी तरह पढ़ें। अभी बहुत सी चीजें आपको समझ में नहीं आएगी। लेकिन जैसे जैसे आपकी क्लास बड़ी होती जाएगी, आपको वो समझ में आने लगेगी।

See also  How To Create Upsc Prelims Question?