How To Prepare Hindi For Upsc Main?

क्या मुझे यूपीएससी के लिए हिंदी सीखनी चाहिए?

उत्तर. नहीं, यूपीएससी मेन्स के लिए हिंदी भाषा अनिवार्य नहीं है जब तक कि आप इसे यूपीएससी मेन्स में अनिवार्य पेपर के रूप में नहीं चुनते हैं । आप UPSC Mains और Prelims का माध्यम हिंदी में भी चुन सकते हैं। सवाल।

मैं यूपीएससी में भाषा कैसे चुन सकता हूं?

यूपीएससी पैनल का सामना करते समय उम्मीदवार अंग्रेजी, हिंदी या किसी अन्य क्षेत्रीय भाषा का विकल्प चुन सकते हैं । केवल उन्हीं उम्मीदवारों को साक्षात्कार में भाग लेना चाहिए जिन्हें अनिवार्य भारतीय भाषा के प्रश्नपत्र में भाग लेने से छूट प्राप्त है।

UPSC मेंस में कितने भाषा के पेपर होते हैं?

यूपीएससी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा में अनिवार्य भारतीय भाषा के पेपर में से नौ पेपर शामिल हैं जिन्हें पेपर ए कहा जाता है। यह पेपर क्वालीफाइंग प्रकृति का है और इसमें प्राप्त अंक अंतिम रैंकिंग में नहीं गिने जाते हैं। लेकिन आपको यह पेपर क्लियर करना होगा।

यूपीएससी के लिए कौन सी भाषा सबसे अच्छी है?

हो सकता है कि आपने यूपीएससी परीक्षा अंग्रेजी में लिखी हो, लेकिन अगर आपको लगता है कि आप हिंदी या तमिल या कोई अन्य क्षेत्रीय भाषा बोलना बेहतर समझते हैं, जो आपकी मूल भाषा है, तो आप इसका विकल्प चुन सकते हैं। दरअसल, भारत में कई प्रतिभाशाली लोग हैं जो लिखित अंग्रेजी के अच्छे जानकार हैं, लेकिन जब बात करने की बात आती है तो वे लड़खड़ा जाते हैं।

See also  What Is Upsc Exam How To Prepare For It?